जानिए कैसे 10,000 रुपये प्रति माह मिल सकता है अटल पेंशन योजना से | Pradhan Mantri Atal Pension Yojana In Hindi

Atal Pension Yojana In Hindi से जुडी हर छोटी बड़ी जानकारी- हर किसी को बुढ़ापे की फिक्र होती है. अगर आप भी अपने रिटायर्मेंट के बाद जीवन को सिक्योर रखने का प्लान बना रहे हैं तो केंद्र सरकार की अटल पेंशन योजना (APY Atal Pension Yojana) में पैसा लगा सकते हैं. इस स्कीम में पति और पत्नी अपने अलग अलग अकाउंट खोलकर हर महीने 10,000 रुपये तक की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

भारतीय समाज के एक असंगठित क्षेत्र की मदद करने के प्रयास में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने  मई 2015 में Atal Pension Yojana की शुरुआत की, जिसे राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) के माध्यम से पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा प्रशासित किया जाता है। APY Scheme का मुख्य उद्देश्य कामकाजी गरीबों के लिए वृद्धावस्था में आय सुरक्षा देना है क्योंकि 88% श्रमिकों के पास औपचारिक पेंशन योजना नहीं है।

क्लिक करे KYC से सम्बंधित पूरी जानकारी के लिए

हिंदी में अटल पेंशन योजना की पूरी जानकारी – Atal Pension Yojana In Hindi Full details

APY Scheme In Hindi एक आवधिक निवेश आधारित योजना है और 1000 रूपये से लेकर  5000 रुपये तक की प्रति माह एक निश्चित राशि प्रदान करने के लिए वादा किया गया है। और एक व्यक्ति का मासिक निवेश उस निश्चित राशि पर निर्भर करता है जो वह चाहता है और जिस उम्र में वह निवेश शुरू करता है, केंद्र सरकार भी कुल निवेश का 50% या प्रति वर्ष 1000 रुपये का योगदान देगी, लेकिन केवल उन लोगों के लिए जो 31.12.2015 से पहले APY Scheme में शामिल हुए थे।

हालांकि, भारत जैसे देश में जहां बढ़ती आबादी है, वंही अटल पेंशन योजना जैसी योजना समय की जरूरत है। इस योजना के माध्यम से लोगों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार की APY Scheme का प्रयास वास्तव में प्रशंसनीय है और निश्चित रूप से नागरिकों का मनोबल बढ़ाता है।

इसके अलावा, Atal Pension Yojana कई मायनों में फायदेमंद भी है क्योंकि यह भविष्य के लिए समाज के कमजोर वर्ग को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने, बुढ़ापे में आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक सुरक्षा प्रदान करती है।

APY Scheme Summary In Hindi

योजना का नामअटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)
लॉन्च By प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी
लॉन्च Date 9 मई 2015 को कोलकाता से
लाभार्थी भारत के सभी नागरिक
योजना प्रबंधकपेंशन फ़ंड रेगुलेटरी एंड डेव्लपमेंट अथॉरिटी (PFRDA)
Registration Website APY Scheme रजिस्ट्रेशन के लिए क्लिक करें
Toll Free No.1800-180-1111

अटल पेंशन योजना में कौन निवेश कर सकता है – Eligibility for Atal Pension Yojana in Hindi

  • केंद्र सरकार मई 2015  के अपने बजट भाषण में, भारत के वित्त मंत्री ने एक Atal Pension Yojana के नाम से एक नई योजना शुरू करने की घोषणा की है। अटल पेंशन योजना (APY Scheme) का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) में शामिल करना है, जो भारत के पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) नामक एक पेंशन गवर्निंग अथॉरिटी द्वारा चलाया जाता है।
  • अटल पेंशन योजना में शामिल होने के लिए 18 से 40 वर्ष की आयु और व्यक्ति का भारतीय नागरिक होना आवश्यक है। इस प्रकार, APY Scheme धारकों को इसका लाभ प्राप्त करने से पहले कम से कम 20 वर्षों के लिए निवेश करने की अनुमति देता है। यह योजना किसी भी बैंक खाताधारक के लिए है, जो किसी अन्य सामाजिक सुरक्षा प्रणाली से जुड़ा नहीं है।

Atal Pension Yojana केंद्र सरकार द्वारा 2015 में शुरू की गई थी, उस समय ये असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी, पर अब इस योजना में 18 से 40 वर्ष का कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है और APY Scheme का लाभ उठा सकता है। जिनके पास बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट है वे इसमें आसानी से निवेश कर सकते है, इस योजना में 60 साल के बाद निवेशकर्ताओं को पेंशन मिलना शुरू हो जाती है इस योजना के तहत आपको कम से कम 1,000 रुपये, से लेकर अधिकतम 5,000 रुपये तक पर महीने पेंशन मिल सकती है।

कैसे मिलेगी  10,000 रुपये की पेंशन

  • पति-पत्नी जिनकी उम्र 39 साल से कम हैं दोनों लोग अलग-अलग इस स्कीम का फायदा उठा सकते हैं, जिससे उन्हें 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 10,000 रुपये की पेंशन मिलेगी. अगर पति और पत्नी जिनकी उम्र 30 साल या इससे कम है, अपने अपने APY Scheme अकाउंट में हर महीने 577 रुपये का योगदान कर सकते हैं अगर पति-पत्नी की उम्र 35 साल है तो उन्हें हर महीने 902 रुपये अपने अपने Atal Pension अकाउंट में जमा करने होंगे , पेंशन के अलावा, अगर पति या पत्नी में से किसी एक की मृत्यु हो जाती है तो जीवित पार्टनर को 8.5 लाख रुपये मिलेंगे साथ ही हर महीने उसे पूरी उम्र पेंशन भी मिलती रहेगी

अटल पेंशन योजना के फायदे – Atal Pension Yojana Benefits In Hindi

  • APY Yojana के अंतर्गत 18 से 40 साल के लोग अटल पेंशन योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए आवेदक के पास बैंक या डाकघर में सेविंग अकाउंट होना जरूरी है। आपको यह भी ध्यान रखना है की आपके पास केवल एक अटल पेंशन अकाउंट हो सकता है, इस योजना के तहत आप जितनी जल्दी निवेश करेंगे आपको उतना अधिक फायदा मिलेगा।
  • जो व्यक्ति 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़ता है तो उसे प्रति माह 210 रुपये जमा करने होंगे फिर व्यक्ति की  60 साल की उम्र के बाद हर महीने 5000 रुपये पेंशन के रूप में मिल सकता है।

इनकम टैक्स में छूट – Income Tax Exemption By APY Scheme

  • अटल पेंशन योजना में निवेश करने वाले लोगों को इनकम टैक्स एक्ट 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। जिसका लाभ आप अटल पेंशन योजना में निवेश करके ले सकते हैं। और यह केंद्र सरकार की एक सफल योजना है जिसमे आपको टैक्स की छूट मिल रही है।

 मृत्यु लाभ – Atal Pension Yojana Death Benefits In Hindi

  • अटल पेंशन योजना मृत्यु लाभ निवेशकर्ता के पति या पत्नी को मिलता है। अंशदाता की मृत्यु होने पर, पेंशन स्वतः ही उसके पति-पत्नी को प्राप्त हो जाती है, जो कि डिफ़ॉल्ट नामित व्यक्ति होता है। निवेशकर्ता और पति या पत्नी की मृत्यु के मामले में, नामांकित व्यक्ति को विशेष पेंशन स्लैब के लिए पूर्वनिर्धारित राशि मिलेगी।
  • 60 वर्ष की आयु से पहले निवेशकर्ता की मृत्यु के मामले में, पति या पत्नी के पास अटल पेंशन योजना खाते को जारी रखने और इसके तहत लाभ प्राप्त करने या खाता बंद करने और किए गए निवेश और उस पर लाभ प्राप्त करने का विकल्प होता है।

अटल पेंशन योजना को कैसे बंद करें  – How To Close Atal Pension Yojana In Hindi

APY खाता कैसे बंद करें- अटल पेंशन योजना (APY Scheme) एक सरकार समर्थित योजना है जो एक निश्चित पेंशन प्रदान करती है। पेंशन की राशि उम्र और योजना में निवेश की राशि पर निर्भर करती है। Atal Pension Yojana में मासिक पेंशन की सीमा 1,000 रुपये से लेकर अधिकतम 5,000 रुपये तक है जो ग्राहक की 60 साल की उम्र से शुरू होती है।

हालाँकि, यदि आप समय से पहले APY खाता बंद करना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। APY खाता बंद करने के लिए, उस बैंक के साथ निर्धारित प्रपत्र में आवेदन करना होगा जहां बचत खाता है। APY Scheme से स्वैच्छिक निकास 60 वर्ष की आयु से पहले कभी भी किया जा सकता है और धनवापसी आपके बचत खाते में आ जाएगी।

APY स्कीम रिफंड प्रक्रिया APY Scheme Refund Process

  • हालाँकि, APY खाते में  बैलेंस से कुछ कटौतियाँ हो सकती हैं। सरकारी सह-अंशदान की राशि और उस पर अर्जित आय वापस नहीं की जाएगी, जबकि खाता का रखरखाव, परिसंपत्ति प्रबंधन शुल्क आदि की कटौती के बाद अर्जित शुद्ध वास्तविक आय के साथ ग्राहक का स्वयं का निवेश वापस किया जाएगा। यदि टर्मिनल बीमारी या ग्राहक की मृत्यु के कारण Atal Pension Yojana  खाता बंद किया जा रहा है, तो कुछ भी नहीं काटा जाता है और आय के साथ ग्राहक और सरकार के योगदान दोनों को वापस कर दिया जाता है।

किसे कहते हैं NBFC कंपनी

Leave a Comment