Covishield Vaccine In Hindi | जाने क्या है कोविशील्ड वैक्सीन के साइड इफेक्ट | अक्सर पूछे जाने वाले 17 प्रश्न

Vaccine In Hindi – कोविशील्ड वैक्सीन को Oxford-AstraZeneca द्वारा विकसित किया गया है और पुणे में Serum Institute of India (SII) के द्वारा निर्मित किया जा रहा है। Covishield Vaccine अत्यधिक प्रभावी परिणाम है, और Covishield Vaccine को पूरी दुनिया भर में सबसे ज्यादा प्रयोग किया जा रहा है, और इसकी पूरी मेडिकल जाँच और सुरक्षा दिखाए जाने के बाद ही इसे पेश किया गया है। अन्य वैक्सीन की तरह, कुछ लोगों में मामूली बुखार, बेचैनी और अन्य नकारात्मक प्रभाव संभव हैं। जबकिदूसरे dose के बाद, कोविशील्ड वैक्सीन का परिणाम अनुपात 90% है। जो की बहुत अच्छा परिणाम है।

Covishield Vaccine Side Effects In Hindi

जाने क्या है कोविशील्ड वैक्सीन के साइड इफेक्ट हिंदी में

दर्द, गर्मी, या खुजली, जहां इंजेक्शन दिया जाता है, सामान्य अस्वस्थ महसूस करना, थका हुआ, ठंड लगना, या बुखार, सिरदर्द, बीमार महसूस करना, जोड़ों में दर्द, या मांसपेशियों में परेशानी ये सामान्य Covishield Vaccine के थोड़े नेगेटिव प्रभाव हैं जो की सभी covid19 वैक्सीन में कुछ नेगेटिव प्रभाव है तो किसी में थोड़ा काम तो किसी में थोड़ा जादे है, जो की केवल कुछ समय के लिए दिखाई देते हैं लगभग (2 से 3 दिन) 1 dose वैक्सीन लेने के बाद। वैक्सीन की दूसरे dose के बाद, आपको ऐसा कोई भी नकारात्मक प्रभाव नहीं दिखेगा, आप हमेशा अच्छा महसूस करेंगे।

कोविशील्ड वैक्सीन विवरण और कोर्स

वैक्सीन का नाम

कोविशील्ड

द्वारा विकसित

ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका

द्वारा बनाया गया

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया

द्वारा अनुमोदित

भारत सरकार

पंजीकरण

ऑनलाइन

कुल खुराक

2

पंजीकरण आयु

18+

पंजीकरण वेबसाइट

अभी पंजीकरण करें

Which Vaccine Is Best For Covid In India

कौन सी वैक्सीन बेहतर है भारत के लिए कोविशील्ड या कोवैक्सिन

वर्तमान में, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) द्वारा कोविशिलड और हैदराबाद में भारत बायोटेक द्वारा निर्मित कोवाक्सिन निर्मित की जार रही हैं, दोनों वैक्सीन भारत में उपलब्ध हैं, कोवैक्सिन में कुछ नकारात्मक प्रभाव जैसे, हाथ में लाली, इंजेक्शन वाले स्थान पर दर्द, कम -ग्रेड तापमान, सिरदर्द, उल्टी, कमजोरी और थकावट कुछ ऐसे दुष्प्रभाव हैं जो कोवाक्सिन में बताए गए हैं। तो कोविशील्ड और कोवैक्सिन के बीच कोई बड़ा अंतर नहीं है।

कोविशिलड

कोवाक्सिन

सबसे सस्ता

महंगा

प्रभावकारिता   70 – 90%

75 – 100 %

2 खुराक

2 खुराक

Covishield-vaccine
Covaxin

यदि आपके पास कोई विकल्प है तो आपको कौन सा टीकाकरण चुनना चाहिए?

दुनिया भर में टीकाकरण लगवाने की प्रक्रिया तेज हो गई है, और अब दुनिया भर में अधिक टीके उपलब्ध हैं। तो आप अपने पसंद के अनुसार वैक्सीन लगवा सकते है।

प्रत्येक वैक्सीन ने WHO के अनुमोदन मानदंडों को पारित किया है, वैक्सीन एक सहनीय प्रभावशीलता दर है, और जोखिम कम करता है। हालांकि, सभी वैक्सीन एक दूसरों की तुलना में थोड़ा सा काम – जादे भरोसेमंद हो सकते हैं और अतिरिक्त लाभ प्रदान कर सकते हैं। तो, अगर आपको चुनना है, तो आप क्या करेंगे?

Covishield Vaccine Price In India

कीमत Covishield Vaccine In Hindi

कोविशील्ड वैक्सीन दुनिया भर में सबसे काम कीमत की वैक्सीन है , दुनिया में आज कनाडा, ब्राजील, अफगानिस्तान, अर्जेंटीना, बांग्लादेश, बहरीन, भूटान, बोलीविया, मालदीव, दक्षिण अफ्रीका जैसे 52 देशों ने टीकाकरण के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की अनुमति दी है।

भारत में, कई राज्य सरकारें मुफ्त कोविशिल्ड वैक्सीन प्रदान कर रही हैं, लेकिन कुछ राज्य सरकारों या निजी अस्पतालों में वैक्सीन का शुल्क लिया जा रहा है। जब आप Covishield Vaccine के लिए पंजीकरण करते हैं, तो आप पंजीकरण के समय वैक्सीन की कीमत देख सकते हैं।

भारत में Covishield Vaccine पंजीकरण

कोविशील्ड वैक्सीन पंजीकरण के दो सरल तरीके हैं

1 आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करें

2 इसे खोलें

3 ब्लूटूथ और डिवाइस लोकेसन को चालू करें

4 अपना नाम और उम्र दर्ज करें

5 टीकाकरण का विकल्प चुनें

6 मोबाइल नंबर दर्ज करें और ओटीपी सत्यापित करें

7 अपना पिन कोड दर्ज करें और पास में टीका केंद्र को पता करें

8 दिए गए विकल्प में से अपना टीका केंद्र चुनें

9 टीकाकरण की उपलब्धता तिथि की जाँच करें

10 यदि तिथि उपलब्ध है तो अपनी टीकाकरण तिथि पंजीकृत करें

दूसरा तारिका

1 वेबसाइट पर जाएं  रजिस्ट्रेशन करें
2 या www.sarkariresult.com पर जाएं।

3 सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें

4 अब ऊपर दिए गए स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें

Vaccine In Hind | FAQ

1 प्रजनन क्षमता पर Covishield Vaccine का क्या प्रभाव पड़ता है?
प्रारंभिक पशु अध्ययनों से पता चला है कि प्रजनन क्षमता पर कोई प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष प्रभाव नहीं है। प्रजनन को लेकर किसी भी प्रकार की हानि नेगेटिव प्रभाव नहीं है चाहे महिला हो या पुरुष 

2 Covishield Vaccine उपचार योजना में कितनी खुराक हैं?
इसे दो 0.5 मिली खुराक में बांटा गया है।

3 क्या मुझे टीका (जैसे सीआरपी, बीटीसीटी, आरटीपीसीआर, आदि) लेने से पहले कोई जाँच कराने की आवश्यकता है?
नहीं, ऐसी कोई अनुशंसा नहीं है।

4 क्या पहली और दूसरी खुराक में कोई अंतर है?
नहीं। पहली और दूसरी खुराक के बीच का अंतर महत्वहीन है। प्रत्येक खुराक में वायरस के कणों की मात्रा समान होती है।
5 मुझे Covishield Vaccine की पहली खुराक मिल गई है?

दूसरी खुराक पर नवीनतम सरकारी दिशानिर्देश क्या है?
भारत सरकार अनुशंसा करती है कि पहली और दूसरी खुराक के बीच का समय 12 से 16 सप्ताह के बीच हो।
6 जब मुझे टीके की पहली खुराक के बाद COVID-19 रोग होता है, तो मुझे दूसरी खुराक कब मिल सकती है?
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मानकों के अनुसार, COVID-19 के लक्षणों से उबरने के तीन महीने बाद COVID-19 टीकाकरण की दूसरी खुराक दी जा सकती है।

7 क्या मुझे एक ही समय में Covishield Vaccine की एक खुराक और दूसरे COVID-19 टीकाकरण की दो खुराक मिल सकती हैं?
इस बात का कोई सबूत नहीं है कि सुरक्षा, इम्युनोजेनेसिटी या प्रभावकारिता के मामले में Covishield Vaccine को अन्य COVID-19 टीकों के साथ बदला जा सकता है। जिन व्यक्तियों को Covishield की पहली खुराक मिली है, उन्हें Covishield के साथ टीकाकरण कोर्स पुराण करना चाहिए।

8 क्या मुझे Covishield Vaccine दोनों खुराक लेने की आवश्यकता है?
Covishield को अधिकतम सुरक्षा के लिए दोनों खुराक में लिया जाना चाहिए।

9 क्या कोई व्यक्ति टीका लगवाने के बाद शराब या धूम्रपान का सेवन कर सकता है?टीकाकरण के बाद शराब या धूम्रपान से बचने के लिए कोई जरुरी नहीं है।

10 टीकाकरण के संभावित दुष्प्रभाव क्या हैं?

Covishield  टीकाकरण को निम्नलिखित दुष्प्रभावों या प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं से जोड़ा गया है।
कोमलता, बेचैनी, गर्मी, या खुजली जहां इंजेक्शन दिया जाता है, सामान्य रूप से खराब महसूस करना, थका हुआ, ठंड लगना, या बुखार, सिरदर्द, बीमार महसूस करना, जोड़ों में दर्द या मांसपेशियों में दर्द सभी बहुत आम हैं (10 में से 1 से अधिक व्यक्तियों को प्रभावित करता है)।

11 यदि मुझे कोई साइड इफ़ेक्ट होता है तो मुझे सहायता कहाँ से मिल सकती है?
किसी भी प्रतिकूल घटना का प्रबंधन करने के लिए, आपको अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता या चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

12 क्या साइड इफेक्ट्स की रिपोर्ट करना जरूरी है?
हां, सरकार/निर्माता को नकारात्मक घटनाओं की रिपोर्ट करना फार्माकोविजिलेंस का एक महत्वपूर्ण तत्व है ताकि सभी डेटा संकलित किए जा सकें और टीके की सुरक्षा की निगरानी की जा सके। आप किसी अवांछित घटना की रिपोर्ट करने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडियन टोल-फ्री नंबर 1800 1200 124 पर भी संपर्क कर सकते हैं

13 क्या मासिक धर्म वाली महिलाओं द्वारा Covishield Vaccine का उपयोग किया जा सकता है?
मासिक धर्म और टीके की प्रभावशीलता के बीच कोई संबंध नहीं है।
इसके अलावा, यह एक शारीरिक घटना है जिसका प्रतिरक्षा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। यह टीका उन महिलाओं के लिए सुरक्षित है जो अपने पीरियड्स पर हैं। निश्चित रूप से वैक्सीन ले सकती हैं।

14 क्या गर्भवती महिलाओं द्वारा Covishield Vaccine का उपयोग किया जा सकता है?
एक गर्भवती महिला जो टीकाकरण का विकल्प चुनती है, उसे गर्भावस्था के दौरान किसी भी समय टीका लगाया जा सकता है, ‘भारत के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार। गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान COVID-19 संक्रमण के खतरों, टीकाकरण के लाभों और टीकाकरण के संभावित दुष्प्रभावों के बारे में बताया जाना चाहिए ताकि उन्हें टीकाकरण के बारे में सूचित निर्णय लेने में मदद मिल सके।

15 यदि मुझे टीका लग जाता है तो मैं कब तक COVID-19 से सुरक्षित रहूँगा?
सुरक्षा की अवधि अभी निर्धारित नहीं की गई है। पर आप corona guideline को फॉलो करें कोविद वैक्सीन लेने के बाद भी।

16 क्या कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराक लेने के बाद COVID-19 होना संभव है?
हां, कोई भी टीका शत-प्रतिशत सुरक्षा की गारंटी नहीं दे सकता। टीकाकरण के बाद भी लोगों को COVID-19 हो सकता है। दूसरी ओर, टीकाकरण बच्चों को बीमारी से बचाने में मदद करेगा। कृपया ध्यान रखें कि टीका लगवाने के बाद लोगों को कोविड-19 से खुद को बचाने के लिए सभी मौजूदा Guideline का पालन करना जारी रखना चाहिए। जैसे भीड़ से बचना, मास्क पहनना और लोगों से कम से कम छह फीट की दूरी पर रहना, हैंड सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करना या साबुन और पानी से हाथ धोना

17 क्या मुझे टीके की तीसरी खुराक लेने की आवश्यकता है?
तीसरी खुराक के लिए वर्तमान में ऐसी कोई Guideline नहीं है।

6 thoughts on “Covishield Vaccine In Hindi | जाने क्या है कोविशील्ड वैक्सीन के साइड इफेक्ट | अक्सर पूछे जाने वाले 17 प्रश्न”

  1. Buy Cannabis Online, Our professional e-commerce operation makes it fast and safe for you to buy weed, marijuana or any Cannabis product online in USA, Canada, UK, Germany, and the Globe
    If you are 19 years or older, ordering is as simple as creating an account, attaching your choices of cannabis products to your cart, Buy Cannabis Onlineand submitting your order.
    When you buy medical cannabis online from Buy Mega 420 Weed, you can be sure that you will be getting the best quality products, as well as fast shipping.

    Reply

Leave a Comment