डेल्टा वेरिएंट से जादे खतरनाक है कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रान-Omicron के Symptoms in Hindi

Omicron Virus Variant in Hindi

Omicron Variant- कोरोना वायरस के बाद अब कोरोना के नए नए वेरिएंट सामने आ रहे है।  जिस तरह डेल्टा वेरिएंट ने भारत में कोविद-19 की दूसरी लहार लेकर आया था उसी तरह हेल्थ एक्सपर्टों का यह अनुमान है की कोरोना वायरस का ये नया वेरिएंट ओमीक्रॉन तीसरी लहार ला सकता है। इसलिए हम सभी को वायरस से बचने के लिए Covid-19 की गाइडलाइन को फॉलो करने में कोई ढिलाही नहीं रखनी चाहिए।

कोरोना वायरस  (Corona Virus) का नया वेरिएंट ओमिक्रोन ( Omicron Variant) तेजी से पूरी दुनिया में फ़ैल रहा है. यह खतरनाक वायरस डेल्टा वेरिएंट से भी अधिक खतरनाक  बताया जा रहा है.

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (World Health Organization) के चीफ टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने कहा कि वायरस का नया वेरिएंट अभी तक अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, बोत्सवाना, ब्राजील, कनाडा, चेक रिपब्लिक, डेनमार्क, फ्रांस, जर्मनी, हॉन्ग कॉन्ग ,दक्षिण अफ्रीका, स्वीडन और भारत जैसे कुल 24 देशों में पहुंच चुका है. तमाम कोशिशों के बाद भी इस वायरस ने इतने देशों में फ़ैल चुका है. हलां की  कई देशों ने इसके आगमन से पहले अपने-अपने यहां अलर्ट जारी कर दिया है. डेल्टा वेरिएंट के तांडव से पूरी दुनिया भुगत चुका है. ऐसे में सभी देश खास एहतियात बरत रहे हैं.

ओमिक्रोन वेरिएंट को देखते हुए अमेरिकी सरकार के शीर्ष चिकित्सा सलाहकार एंथनी फाउची ने वायरस के नए वेरिएंट को लेकर खतरे की घंटी बजा चुके हैं. अभी तक दुनिया भर में ओमिक्रोन वायरस (Omicron Virus) के 200+ से ज्यादा मरीज दुनिया भर में मिल चुके हैं, हलां की भारत के कर्नाटक राज्य में 2 मरीज मिल चुके हैं।

1 जीका वायरस का कहर

2 कोविशील्ड वैक्सीन अक्सर पूछे जाने वाले 17 प्रश्न

वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन का पहला केस पिछले हफ्ते दक्षिण अफ्रीका में मिला था फिर हाल अभी दक्षिण अफ्रीका में 2 दिसंबर तक 77 ओमिक्रोन वायरस के मामले सामने आ चुके हैं।  नए वेरिएंट से वैसे लोग भी संक्रमित हो रहे हैं जिन्होंने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले रखी है. कोरना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को B.1.1.529 नाम दिया गया है.

अब तक के वैज्ञानिक विश्लेषण से यह भी पता चला है कि नया वेरिएंट डेल्टा सहित किसी भी अन्य वेरिएंट की तुलना में तेजी से फैल रहा है। ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) में अब तक कुल 30 म्यूटेशनों का पता चला है जो रोगी की प्रतिरक्षा प्रणाली को पूरी तरह से तोड़ देते हैं। ऐसे में लोगों को अधिक सावधान रहने की जरूरत है।

नए वेरिएंट वायरस वाले देशों’ के रूप में पहचाने जाने वाले देशों से भारत आने के लिए प्रस्थान से 72 घंटे पहले किए गए पूर्व-प्रस्थान COVID-19 जांच के अलावा हवाई अड्डे पर अनिवार्य रूप से आगमन पर COVID-19 परीक्षण से गुजरना पड़ेगा. इन जांच में पॉजिटिव पाए गए यात्रियों के लिए, उन्हें क्वारंटीन किया जाएगा और दैनिक प्रबंधन प्रोटोकॉल के अनुसार इलाज किया जाएगा.

इसके अलावा उनके नमूने भी पूरे जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए जाएंगे. नकारात्मक पाए गए यात्री हवाई अड्डे से जा पाएंगे, लेकिन 7 दिनों के लिए घर से अलग रहना होगा. इसके बाद भारत में आगमन के 8वें दिन दोबारा परीक्षण किया जाएगा, इसके बाद 7 दिनों तक स्व-निगरानी होगी.

omicron variant virus in hindi

Omicron Variant Symptoms in Hindi:

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे ‘चिंताजनक’ बताया है। इसे कोविड-19  के डेल्टा वैरिएंट से भी तेजी से फैलने वाला वायरस बताया जा रहा है, जिसे WHO ने वैश्विक स्तर पर 99 फीसदी कोविड केसों के लिए जिम्मेदार ठहराया है। कोरोना वायरस के इस वैरिएंट को लेकर दुनियाभर में पैदा हुए खौफ के बीच यह जान लेना जरूरी है कि इसके लक्षण क्या हैं? और कैसे बचे।

डेल्‍टा से अलग हैं ओमिक्रोन के लक्षण

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट की चपेट में आने वाले मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्‍टरों ने भी कहा है कि इसके लक्षण बहुत मामूली होते हैं और इसका इलाज घर में ही संभव है। दक्षिण अफ्रीका मेडिकल एसोसिएशन की प्रमुख डॉ. एंजेलिक कोएट्जी ने बताया कि डेल्‍टा वैरिएंट से अलग हाल के समय में जिन मरीजों का भी उन्‍होंने इलाज किया है, उनमें गंध या स्‍वाद नहीं आने या ऑक्‍सीजन का स्‍तर कम होने जैसी  शिकायतें नहीं पाई गई हैं।

  • बेचैनी और उल्‍टी की शिकायत
  • थकावट महसूस होना
  • मांसपेशियों में हल्का दर्द
  • खरोंच वाला गला
  • सूखी खांसी
  • तापमान थोड़ा अधिक होना
  • सिर दर्द, बदन दर्द की शिकायतें

ओमीक्रॉन वेरिएंट से कैसे बचे  (Omicron Variant in Hindi)

हम सभी को यह याद रखना चाहिये की अभी कोविद-19 ख़तम नहीं हुआ है और  किसी भी प्रकार की ढिलाही रखना मतलब जान जोखिम में डालना है। इस समय कोविद-19 के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron Variant) से  बचने  के लिए  मास्क लगाना, हाथ धुलना, सोशल दूरी बना के रखना, बार बार हाथ को सेनेटाइज़ करना और कोविद का दोनों टिका जरूर लगवाएं जिससे हम अपने आपको बचा के रख सके।

Leave a Comment