भारत के उभरते बेखौफ क्रिकेट खिलाड़ी Shreyas Iyer Biography, Career, Age & कुल संपत्ति

श्रेयस अय्यर का जीवन परिचय Shreyas Iyer Biography श्रेयस अय्यर भारतीय क्रिकेट टीम के एक बेखौफ और विस्पोटक बल्लेबाज है के साथ साथ  एक ऑफब्रेक गेंदबाज भी है। जो कि भारत के तरफ से इंटरनेशनल एकदिवसीय और इंटरनेशनल T20 क्रिकेट में टॉप आर्डर में बैटिंग करते नजर आते हैं, हाल ही में श्रेयस अय्यर अपने शानदार और आकर्षक शॉट्स के चलते भारतीय टीम में वह टेस्ट क्रिकेट में भी पदार्पण कर चुके हैं। अपने शानदार प्रदर्शन के बदौलत श्रेयस अय्यर अपने दम पर भारत को कई मैच जिता चुके हैं। 

Shreyas Iyer Biography in Hindi

भारतीय क्रिकटर श्रेयस अय्यर का शुरूआती जीवन और पढ़ाई : Shreyas Iyer age & DOB

श्रेयस अय्यर का पूरा नाम श्रेयस संतोष अय्यर हैं। श्रेयस अय्यर का जन्म Shreyas Iyer Age & Date of Birth 6 दिसम्बर 1994 को मुंबई महाराष्ट्र में तमिल के साधारण ब्राम्हण परिवार में हुआ मूल रूप से उनका परिवार केरल के त्रिसूर जिले का रहने वाला है।

परन्तु अब 26 साल के भारतीय क्रिकेटर श्रेयस अय्यरअपने पिता संतोष अय्यर और माता रोहिणी अय्यर और छोटी बहन नताशा के साथ मुंबई के वर्ली में रह रहे हैं। बचपन से ही श्रेयस को क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था उनका यह लगाव देख उनके पिता ने उन्हें क्रिकेट के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए बहुत प्रोत्साहित किया। 

इन्हे भी जाने – क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल की Biography
इन्हे भी जाने – क्रिकेटर वेंकटेश अय्यर Biography
इन्हे भी जाने – क्रिकेटर विराट कोहली Biography

श्रेयस अय्यर यह बताते है की उन्हें क्रिकेट का इतना बड़ा खिलाड़ी बनाने के पीछे इसका सारा श्रेय उनके पिता संतोष अय्यर को जाता है वह अपने बिज़नेस के कार्य के साथ-साथ वह अपने बेटे की क्रिकेट स्किल्स को सुधारने और उसे और बहतरीन बनाने पर भी ध्यान दिया करते थे।

बचपन में अय्यर क्रिकेट खेलने के साथ साथ फुटबॉल भी खेला करते थे दोनों ही खेल में श्रेयस माहिर थे जिस कारण उनके लिए दोनों खेल में से किसी एक खेल को चुनना मुश्किल हो गया था।

श्रेयस बताते है की इसमें उनके पिता ने उनकी मदद की और बताया की वह फुटबॉल की बजाए क्रिकेट में फोकस करे क्युकि श्रेयस फुटबॉल से अच्छा क्रिकेट खेलते है इसलिए उनके पिता ने उन्हें क्रिकेट को ही करियर के रूप में चुनने को कहा। पिता की बात मान श्रेयस ने क्रिकेट को ही अपने करियर के तौर पर चुना। 

जब श्रेयस 12 वर्ष के थे तब उन्होंने शिवाजी जिमखाना क्लब ज्वाइन किया जहा उनके कोच प्रवीण आमरे ने उन्हें क्रिकेट के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए सही दिशा दिखाई जिस कारण श्रेयस को शिवाजी जिमखाना क्लब की और से क्रिकेट खेलने का मौका भी मिला।

ये मौका पाके श्रेयस बहुत खुश हुए और उन्होंने इस मौके का सही इस्तमाल किया और अपने पहले क्रिकेट मैच में उन्होंने बहुत ही जबरदस्त प्रदर्शन किया और हमेशा के लिए टीम में अपनी जगह बना ली।

उनके पिता संतोष अय्यर बताते है की श्रेयस केवल खेल खुद में हे नहीं बल्कि पढाई में भी बहुत तेज़ थे। परन्तु जिस स्कूल में वह पढ़ते थे उस स्कूल में खेल खुद पैर कोई महत्व नहीं दिया जाता था यही देख उनके पिता उन्हें ऐसे स्कूल में डालना चाहते थे जहा पढाई के साथ साथ खेल खुद प भी ध्यान दिया जाये।

तभी श्रेयस के कोच ने उनके पिता को डॉन बॉस्को स्कूल का नाम बताया जो कि उस समय एक बहुत ही बढ़िया स्कूल था जहा बच्चों को अच्छी पढ़ाई दी जाती थी और पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को खेलकूद के बारे में भी सिखाया जाता था।

Shreyas Iyer Biography in Hindi age career

Shreyas Iyer Biography age career

श्रेयस अय्यर करियर – Shreyas Iyer का Career

  • श्रेयस अय्यर Shreyas Iyer ने अपने क्रिकेट खेलने की शुरआत एक घरेलू मैच से कि जहा उनके अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए 2014 में उन्हें ट्रेंट ब्रिज की क्रिकेट टीम के लिए यूनाइटेड किंगडम में खेलने का मौका मिला जहा उन्होंने टीम के लिए 299 रन की पारी खेल कर एक रिकॉर्ड बनाया | 
  • श्रेयस अय्यर ने अपना पहला मैच  2014 – 15 में रणजी ट्राफी टूर्नामेंट के दौरान मुंबई टीम की ओर से खेला था। इस टूर्नामेंट में श्रेयस ने 50.56 के औसत से 803 रन बनाये थे जिसमे श्रेयस ने 2 शतक और 6 अरद्धशतक लगाए थे।
  • श्रेयस अय्यर अक्टूबर 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ T-20 सीरीज में भारत की और से खेलने का मौका मिला जहा उन्होंने 21 गेंदों पर 23 रन बनाये थे।
  • 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले एक मैच में  श्रेयस ने शानदार पारी खेली और उन्होंने दोहरा शतक जड़ा। जिसमें अय्यर ने 210 गेंदों का सामना करते हुए 202 रन बनाए और भारत को वार्म अप मैच जिताया।

श्रेयस का आईपीएल में प्रदर्शन – Shreyas Iyer का IPL Career

साल 2014 में होने वाले मैच में श्रेयस अय्यर का प्रदर्शन देख उन्हें 2015 में इंडियन प्रीमियर लीग यानी कि आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम से डेब्यू करने का मौका मिला। IPL टीम दिल्ली डेयरडेविल्स के द्वारा श्रेयस को 2.6 करोड़ रूपए में ख़रीदा गया और उन्हें टीम का कप्तान बनाया गया था।

2015 के आईपीएल में दिल्ली की टीम का  प्रदर्शन भले ही अच्छा ना हो लेकिन दिल्ली की टीम से खेलते हुए श्रेयस अय्यर ने अच्छा प्रदर्शन किया और 14 मैचों में लगभग 34 की औसत और लगभग 130 के स्ट्राइक रेट से 439 रन बनाकर दिल्ली वालों को खुश कर दिया की आखिर कर टीम में एक अच्छा बल्लेबाज आ चुका है। अय्यर के बेस्ट प्रदर्शन को देख उन्हें उभरते हुए खिलाड़ी के लिए बेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर का अवार्ड भी दिया गया।

श्रेयस अय्यर की पसंदीदा चीजें  और कुल संपत्ति – Shreyas Iyer Net Worth

  • श्रेयस अय्यर को क्रिकेट के अलावा फुटबॉल खेलने का भी बहुत शौक है उनकी फेवेरट टीम चेल्सिया है।
  • श्रेयस अय्यर को बॉलीवुड के गायक अरिजीत​ सिंह के गाए गाने सुनना अच्छा लगता है।
  • श्रेयस अय्यर को अंग्रेजी गायकों में Ed Sheeran के गाने सुनने अच्छे लगते हैं।
  • श्रेयस अय्यर को फरहान अख्तर की फिल्म ”भाग मिल्खा भाग” उन्हें बहुत पसंद आई थी। श्रेयस के मुताबिक इस फिल्म ने उनके जीवन को सीधा प्रभावित किया है।

अगर हम श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की कुल संपत्ति (Net Worth) इनकी नेट वर्थ 38 करोड़ रूपये है | श्रेयस अय्यर की कमाई के मुख्य स्रोत की बात करे तो इनके एक टी 20 मैच के 1.50 लाख, एक वनडे मैच के 2 लाख, एक आईपीएल सीजन के 7 करोड़ और BCCI की तरफ से सालाना 2 करोड़ रूपये मिलते हैं |

 

Leave a Comment