Venkatesh Iyer Biography in Hindi – जाने वेंकटेश अय्यर डोमेस्टिक क्रिकेट से आईपीएल तक का सफर

हेलो दोस्तों आज इस लेख के मध्यम से हम  Venkatesh Iyer की  biography के बारे में जानेंगे जैसे की उनकी जीवन से जुडी कुछ बाते, फैमिली, क्रिकेट करियर और पर्सनल जानकारी शेयर करेंगे और हम ये भी जानेगे की कैसे एक छोटे से साधारण परिवार से आने वाला लड़का जिसका क्रिकेट जगत से कोई लेना देना नहीं था आज कैसे वो लड़का क्रिकेट में एक तूफानी खिलाडी के तौर पर छाया हुआ है|

       इसे भी पढ़े – विराट कोहली और अनुष्का शर्मा का जीवन परिचय

Venkatesh Iyer Biography in Hindi – जाने वेंकटेश अय्यर डोमेस्टिक क्रिकेट से आईपीएल तक का सफर

VENKATESH IYER का प्रारंभिक जीवन और एजुकेशन

वेंकटेश अय्यर भारत के उभरते हुए एक जाने मने प्रतिभाशाली क्रिकेटर है जिनका जन्म  25 DEC 1994 इंदौर, मध्य प्रदेश के एक छोटे से शहर के एक साधारण तमिल परिवार में हुआ। जिनका क्रिकेट जगत से कोई ताल्लुक नहीं था।

Venkatesh Iyer के पिता का नाम राजशेखरन अय्यर (Mr. Rajeshkaanr Iyer) है जो की एक प्राइवेट कंपनी में काम करते है और उनकी माता एक निजी हॉस्पिटल में नर्स का काम करती है। वैंकटेश अय्यर बचपन से ही पढ़ाई में बहुत ही माहिर थे। इसी के साथ वेंकटेश अय्यर को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का बहुत शौक था।

बताते है की वेंकटेश ने बहुत ही कम उम्र मात्र 10 साल की उम्र में इंदौर में एक क्रिकेट क्लब को ज्वाइन कर लिया था और यही से वेंकटेश ने अपने क्रिकेट खेलने का सफर शुरू कर दिया था| अय्यर बताते है की उन्होंने बचपन में सामन्य तरीके से क्रिकेट खेलना शुरू किया था। जिसके कारण उनके पिता ने उन्हें एक क्रिकेट अकेडमी में ज्वाइन करा दिया।

यहाँ पर उन्होंने बल्लेबाज़ी और गेंदबाज़ी दोनों की तैयारी शुरू कर दी। धीरे-धीरे जब Venkatesh Iyer को क्रिकेट खेलने में मजा आने लगा तो इसे एक करियर ऑप्शन के तौर पर देखने लगे।

ज्यादातर परिवारों में बच्चो को यह सिखाया जाता है की पढ़ोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब और खेलोगे कूदोगे तो बनोगे खराब। पर आपको जानके बड़ी हैरानी होगी की यह कहानी भारत के हर घर में सिखाई जाती है परन्तु वेंकटेश अय्यर के परिवार में इसका उल्टा देखने को मिलता है।

क्रिकेट वेबसाइट क्रिकइंफो से बात करते हुए वेंकटेश अय्यर(Venkatesh Iyer) ने बताते है की क्रिकेट खेलने के लिए उन्हें किसी और ने नहीं बल्कि उनकी माँ ने ही उन्हें प्रोत्सहति किया है वेंकटेश इंटरव्यू के समय कहते है की, मेरी माँ ही है जिन्होंने मुझ पर घर बैठकर किताबों में घुसे रहने की बजाय बाहर जाकर खेलने कूदने का प्रेशर डाला जिस कारण मेरा रुझान पढ़ाई के साथ क्रिकेट खेलने में भी बढ़ गया

वेंकटेश अय्यर ने अपनी स्कूलिंग इंदौर शहर के St. Paul Higher Secondary School से की और उन्होंने अपनी कॉलेज की पढ़ाई Institute Of Management Studies, DAVV University, Indore से B.COM करने के बाद उन्होंने चार्डेड अकॉउंटेंट (CA) की पढ़ाई शुरू कर दी । 2016 में उन्होंने इंटरमीडिएट एग्जाम में टॉप भी किया । मगर CA FINAL की पढ़ाई के लिए उन्हें क्रिकेट छोड़ना पड़ता और इसलिए उन्होंने MBA FINANCE को चुना।

MBA FINANCE करने के बाद उनकी टॉप एकाउंटिंग फर्म में से एक ” डेलाइट ” कंपनी में जॉब  का ऑफर भी मिल गया तक था  लेकिन उन्होंने ये जॉब ऑफर भी ठुकरा दिया क्योकि वेंकटेश अब क्रिकेट ही खेलना चाहते थे और इसी में ही वह अपना करियर भी बनांना चाहते थे।

एक इंटरव्यू में अय्यर ने बताया की अगर वो क्रिकेट में नहीं खेलते तो वो आराम से किसी आईआईटी या आईआईएम में होते मगर किस्मत को कुछ और ही मंजूर था उसका नतीजा पहले आईपीएल मैच में ही मिल गए।

वेंकटेश अय्यर के क्रिकेट करियर की संक्षिप्त जानकारी

वेंकटेश अय्यर रणजी ट्रॉफी डेब्यू

साल 2015 में मध्य प्रदेश की तरफ से वेंकटेश अय्यर ने डोमेस्टिक क्रिकेट की शुरुआत करी। इसके बाद उनका खेल देख साल 2018-2019 के रणजी ट्रॉफी सीजन के लिए वेंकटेश अय्यर को चुन लिया गया।इसके बाद वेंकटेश का रणजी ट्रॉफी में दमदार परफॉर्मन्स देख उन्हें साल 2020-2021 में मध्य प्रदेश के सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी की टीम में भी शामिल किया गया।

इस टूर्नामेंट की 5 पारियो में वेंकटेश अय्यर ने 227 रन बनाये, वेंकटेश ने अकेले 75.66 की औसत और 149.34 की स्ट्राइक रेट से 227 रन इस टूर्नामेंट में खुद अकेले अपने धाम पर बनाये इसके बाद वेंकटेश ने पंजाब के खिलाफ विजय हजारे ट्रॉफी 146 गेंदों में 198 रन बनाये। इतने अच्छे परफॉर्मेंस के बाद लोगो के बीच ये और भी फेमस हो गए और लाइम लाइट में आ गए।

वेंकटेश अय्यर आईपीएल टी20 का करियर

वेंकटेश अय्यर का घरेलू क्रिकेट में प्रदर्शन को देखते हुए, केकेआर ने आईपीएल 2021 के लिए अपनी टीम वेंकटेश अय्यर को खेलने का मौका दिया ।

आईपीएल 2021 के पहले पार्ट में होने वाले मैच में तो वेंकटेश अय्यर(Venkatesh Iyer) को मौका नहीं मिला लेकिन आईपीएल 2021 के दूसरे पार्ट में होने वाले मैच में वेंकटेश अय्यर(Venkatesh Iyer) को केकेआर की टीम की तरफ से आरसीबी के खिलाफ डेब्यू करने का मौका मिला। वे 20 सितम्बर 2021 को होने वाले आईपीएल मैच जो की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ था उस मैच में वेंकटेश न अपने धुलंदर परफॉरमेंस से पहले ही सुर्खियां बटोरनी शुरू कर थी।

आरसीबी के खिलाफ होने’वाले आईपीएल मैच में वेंकटेश अय्यर(Venkatesh Iyer) ने एक छक्के और सात चौकों की मदद से 27 गेंद पर 41 रन की नाबाद पारी खेली और सबको अपने टैलेंट का परिचय दिया। जो वे कमाल अपने पहले मैच में ना दिखा पाए वो कमाल उन्होने अपने दूसरे आईपीएल मैच में भरपूर दिखा दिया।

आरसीबी के खिलाफ होने वाले आईपीएल मैच में वेंकटेश अय्यर(Venkatesh Iyer) ने एक छक्के और सात चौकों की मदद से 27 गेंद पर 41 रन की नाबाद पारी खेली और सबको अपने टैलेंट का परिचय दिया। जो वे कमाल अपने पहले मैच में ना दिखा पाए वो कमाल उन्होने अपने दूसरे आईपीएल मैच में भरपूर दिखा दिया।

वेंकटेश अय्यर का आईपीएल स्कोर:

  1. KKR vs RCB: 27 गेंद 41 रन
  2. KKR vs MI: 30 गेंद 53 रन
  3. KKR vs CSK: 15 गेंद 18 रन
  4. KKR vs Delhi: 15 गेंद 14 रन
  5. KKR vs PBKS: 49 गेंद 67 रन
  6. KKR vs SRH: 14 गेंद 8 रन
  • वेंकटेश अय्यर का पूरा नाम वेंकटेश राजसेकरण अय्यर है लेकिन इनके दोस्त और परिवार वाले इन्हें प्यार से वेंकी नाम से बुलाते हैं|
  • अगर हम वेंकटेश अय्यर के शारीरिक मापदंड की बात करे तो इनकी हाइट 6 फीटऔर वजन 70 किलोग्राम है|
  • वेंकटेश अय्यर ने अपने एक इन्टरव्यू में ये कहा था की अगर किसी वजह से उनका करियर क्रिकेट में नहीं बन पाया तो वे आगे MBA करेंगे लेकिन किस्मत के आगे किसका जोर चलता है| वेंकटेश अय्यर की किस्मत में भारत का एक अच्छा क्रिकटर बनना ही लिखा था और वो बन भी गए|

हम सभी क्रिकेट प्रेमी यहीं चाहते हैं कि वेंकटेश आने वाले मैचों में ऐसे ही अपना कबीले तारीफ प्रदर्शन जारी रखे ताकि वे जल्द ही भारतीय क्रिकेट टीम में भी शामिल हो सके।

Leave a Comment