India के दो सितारे | Virat Kohli Anushka Sharma

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा का जीवन परिचय हिंदी में

Biography of  Virat Kohli Anushka Sharma in hindi

इस समय के सबसे प्रसिद्ध हिंदुस्तानी युवा क्रिकेटर “विराट कोहली” का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में प्रेम और सरोज कोहली के घर हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा विशाल भारती और सेवियर कॉन्वेंट से की। विराट कोहली एक भारतीय क्रिकेटर और भारत की राष्ट्रीय टीम के वर्तमान कप्तान हैं।

दाएं हाथ के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज, कोहली को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ समकालीन बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। वह 2013 से घरेलू क्रिकेट में दिल्ली के लिए और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए फ्रेंचाइजी के कप्तान के रूप में खेलते हैं।

Virat क्रिकेट History

  • विराट कोहली ने मलेशिया में 2008 अंडर -19 World कप में जीत के लिए भारत के अंडर -19 की कप्तानी की। कुछ महीनों के बाद, उन्होंने 19 साल की उम्र में श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में पदार्पण किया।
  • शुरुआत में भारतीय टीम में एक रिजर्व बल्लेबाज के रूप में खेलने के बाद, उन्होंने जल्द ही खुद को एकदिवसीय मध्य-क्रम में एक नियमित रूप से स्थापित किया और हिस्सा थे 2011 विश्व कप जीतने वाली टीम में से। उन्होंने 2011 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और २०१३ तक ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट शतकों के साथ “वनडे स्पेशलिस्ट” के टैग से किनारा कर लिया।
  • 2013 में पहली बार ODI बल्लेबाजों के लिए ICC रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर पहुंचने के बाद, कोहली ने 20-20 के प्रारूप में भी सफलता पाई, ICC विश्व 20-20 (2014 और 2016 में) दो बार मैन ऑफ द टूर्नामेंट जीता। .
  • कोहली को 2012 में एकदिवसीय टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया गया था और 2014 में महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट संन्यास के बाद टेस्ट कप्तानी सौंपी गई थी। 2017 की शुरुआत में, धोनी के पद से हटने के बाद वह सीमित ओवरों के कप्तान बने।
  • एकदिवसीय मैचों में, कोहली के पास दुनिया में सबसे अधिक शतक और रन-चेज़ में सबसे अधिक शतक हैं। उनके नाम एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे जादे 8,000, 9,000, 10,000, 11,000 और 12,000 रन बनाने का विश्व रिकॉर्ड है।
  • कोहली एक स्वाभाविक रूप से आक्रामक बल्लेबाज हैं जिनके पास मजबूत तकनीकी कौशल है।वह आमतौर पर एकदिवसीय क्रिकेट में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं। वह थोड़े खुले सीने वाले रुख और एक मजबूत बॉटम-हैंड ग्रिप के साथ बल्लेबाजी करते हैं और कहा जाता है कि उनके पास त्वरित फुटवर्क है।
  • वह अपने व्यापक शॉट्स, एक पारी को गति देने और दबाव में बल्लेबाजी करने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। वह मिड विकेट और कवर क्षेत्र के माध्यम से मजबूत है। उन्होंने कहा है कि कवर ड्राइव उनका पसंदीदा शॉट है, जबकि यह भी कहते हैं कि फ्लिक शॉट उनके पास स्वाभाविक रूप से आता है।
  • वह अक्सर स्वीप शॉट नहीं खेलते, जिसे “क्रिकेट गेंद का प्राकृतिक स्वीपर नहीं” कहा जाता है।उनके साथियों ने उनके आत्मविश्वास, प्रतिबद्धता, फोकस और कार्य नैतिकता की प्रशंसा की है। कोहली को एक “Sharp” Fielder के रूप में भी जाना जाता है।

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा का रिकॉर्ड्स और पुरस्कार – Virat Kohli Anushka Sharma Records and Awards

विराट रिकॉर्ड्स

विराट कोहली एकमात्र भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्हें ICC ODI रैंकिंग में 890 रेटिंग अंक मिले हैं। इससे पहले सचिन तेंदुलकर को 1998 में 887 की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग मिली थी।
विराट कोहली के पास टेस्ट Match में बल्लेबाजों के लिए ICC प्लेयर रैंकिंग में सबसे अधिक ICC रेटिंग अंक (922) होने का रिकॉर्ड है।

विराट कोहली ने टेस्ट मैचों में कप्तान के तौर पर छह दोहरे शतक बनाए। उन्होंने क्रिकेट के दिग्गज ब्रायन लारा को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने टेस्ट कप्तान के रूप में पांच दोहरे शतक लगाए थे।
विराट कोहली (West Indies and Sri Lanka) के खिलाफ लगातार 3 शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने।
कोहली सबसे सफल भारतीय वनडे कप्तान हैं। बतौर कप्तान कोहली का सक्सेस रेट 76% है

विराट पुरस्कार – Virat Awards

  • Sir Garfield Sobers ट्रॉफी (आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर)- 2017
  • आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर- 2012 और 2017
  • आईसीसी टेस्ट टीम ऑफ द ईयर- 2017 में
  • पद्म श्री- 2017
  • ICC ODI में टीम ऑफ़ द ईयर 2012, 2014, 2016 (कप्तान), 2017 (कप्तान)
  • अर्जुन पुरस्कार-2013
  • राजीव गांधी खेल रत्न-2018
  • ICC मेन्स क्रिकेटर ऑफ़ द डिकेड (2010-2020) के लिए सर गारफ़ील्ड सोबर्स अवार्ड

Anushka Sharma-का जीवन परिचय

अनुष्का शर्मा का जन्म 1 मई 1988 को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में जन्मी और बैंगलोर में पली-बढ़ी, उनके पिता, कर्नल अजय कुमार शर्मा, एक सेना अधिकारी हैं, और उनकी माँ, आशिमा शर्मा, एक गृहिणी हैं। उनके पिता उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं, जबकि उनकी मां गढ़वाली हैं। उनके बड़े भाई फिल्म निर्माता कर्णेश शर्मा हैं।

कर्णेश शर्मा पहले मर्चेंट नेवी में काम कर चुके हैं। नौसेना में शामिल होने से पहले, कर्णेश अंडर-19 बैंगलोर रणजी क्रिकेट टीम के लिए खेलते थे। अनुष्का शर्मा आर्मी स्कूल में पढ़ाई की और माउंट कार्मेल कॉलेज से कला में विशेषज्ञता के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त करने के बाद, फिर वह अपने मॉडलिंग करियर को आगे बढ़ाने के लिए मुंबई चली गईं।

अनुष्का शर्मा का रिकॉर्ड्स 

  • अनुष्का शर्मा ने शाहरुख खान के साथ आदित्य चोपड़ा की बेहद सफल रोमांटिक ड्रामा  फिल्म “रब ने बना दी जोड़ी” 2008 में खान के साथ अभिनय की शुरुआत की और यशराज फिल्म्स के रोमांस बैंड बाजा बारात 2010 में और जब तक है जान 2012 में विशेष भूमिकाएं निभाईं। . बाद में एक महत्वाकांक्षी फिल्म निर्माता की भूमिका निभाने के लिए, उन्होंने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।
  • शर्मा ने क्राइम थ्रिलर NH10 -2015, और नाटक दिल धड़कने दो 2015, ऐ दिल है मुश्किल 2016, और सुई धागा 2018 में मजबूत इरादों वाली महिलाओं की भूमिका निभाने के लिए प्रशंसा अर्जित की। उनकी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली रिलीज़ स्पोर्ट्स ड्रामा सुल्तान 2016, और राजकुमार हिरानी की धार्मिक व्यंग्य पीके 2014 और बायोपिक संजू 2018 के साथ आई।
  • शर्मा प्रोडक्शन कंपनी क्लीन स्लेट फिल्म्ज़ की सह-संस्थापक हैं, जिसके तहत उन्होंने NH10 सहित कई फिल्मों का निर्माण किया है। वह कई ब्रांडों और उत्पादों के लिए Ambassador हैं, उन्होंने महिलाओं के लिए कपड़ों की अपनी लाइन तैयार की है, जिसका नाम नुश है, और लैंगिक समानता और पशु अधिकारों सहित विभिन्न दान और कारणों का समर्थन करती है।

अनुष्का शर्मा को मिला पुरस्कार

  • अनुष्का शर्मा एक भारतीय अभिनेत्री हैं। उन्होंने 2012 के रोमांटिक ड्रामा जब तक है जान में अपने प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।
  • उन्हें रब ने बना दी जोड़ी 2008, बैंड बाजा बारात 2010, NH10 2015, और ऐ दिल है मुश्किल के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री सहित सात और फिल्मफेयर पुरस्कार नामांकन प्राप्त हुए हैं, दिल धड़कने दो 2015 के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री और सुई धागा 2018 के लिए क्रिटिक्स च्वाइस सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री, मोस्ट स्टाइलिश Woman मोस्ट ग्लैमरस स्टार (Female)का अवार्ड अपने नाम किया है

विराट कोहली औरअनुष्का शर्मा की शादी – Virat Kohli Anushka Sharma Married

विराट कोहली ने 2013 में बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा को डेट करना शुरू किया था इस जोड़े ने जल्द ही सेलिब्रिटी युगल में पहचान अर्जित किया, मीडिया में लगातार अफवाहों और अटकलों के साथ उनके संबंधों ने पूरी मीडिया का ध्यान आकर्षित किया, क्योंकि Virat Kohli Anushka Sharma दोनों में से किसी ने भी सार्वजनिक रूप से इसके बारे में बात नहीं की थी।

भारत के सबसे पसंदीदा जोड़े ने फ्लोरेंस (टस्कनी की राजधानी) इटली में एक निजी समारोह में शादी के बंधन में बंध गए। और संयोग से, तारीख 11 दिसंबर थी।

शादी समारोह केवल करीबी परिवार और दोस्तों के साथ हुआ। जाहिर है, शादी एक निजी मामला था, लेकिन सभी हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार मनाया गया।

Virat Kohli Anushka Sharma ने एक संयुक्त बयान में कहा, “आज हमने एक-दूसरे को हमेशा के लिए प्यार में बंधने का वादा किया है। हम वास्तव में आपके साथ इस अद्भुत खबर को साझा करने के लिए धन्य हैं। यह खूबसूरत दिन हमारे परिवार के प्यार और समर्थन से और भी खास बना दिया हैं प्रशंसकों और शुभचिंतकों का। हमारी यात्रा का इतना महत्वपूर्ण हिस्सा बनने के लिए धन्यवाद 11 जनवरी 2021 को, दोनों वामिका नाम की एक बच्ची के माता-पिता बने।

Virat Charity

मार्च 2013 में, कोहली ने विराट कोहली फाउंडेशन (VKF) नामक एक चैरिटी फाउंडेशन शुरू किया। संगठन का उद्देश्य वंचित बच्चों की मदद करना है और दान के लिए धन जुटाने के लिए कार्यक्रम आयोजित करता है।

कोहली के अनुसार, फाउंडेशन चुनिंदा गैर सरकारी संगठनों के साथ “जागरूकता पैदा करने, समर्थन लेने और उनके द्वारा समर्थित विभिन्न कारणों और उनके द्वारा किए जाने वाले परोपकारी कार्यों के लिए धन जुटाने के लिए काम करता है। इसकी आय से वंचित बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य देखभाल को लाभ होता है। Virat Kohli Anushka Sharma दोनों की एक अच्छी सफल life है

Motivational Story

Leave a Comment